Friday, 5 September 2014

कैसे बनें CHAMPION GRAMMAR TENSES में : CHAPTER 2

GRAMMAR CHAPTER 2

FRIENDS जब भी हम ENGLISH LEARNING की बात करते है ,,,चाहे वो READING हो
चाहे वो WRITING हो या फिर चाहे वो SPEAKING हो ,,,,सबसे पहली बात हमारे MIND
में जो आती  है ,,वो यही आती है कि ,,
हमारे  WRITTEN या SPOKEN  SENTENCE में
जो GRAMMAR  USE  हो रही है वो RIGHT है या WRONG और जब भी GRAMMAR
की बात आती है तो सबसे पहले TENSES ही दिमाग में आते है। और ज्यादातर बार हम
TENSES में CONFUSE हो  जाते हैं।

आज इस POST के जरिये हम  ये सारे CONFUSIONS CLEAR  करेंगे।
Friends, इतना हर  कोई जानता है , कि  कोई भी LANGUAGE  3 TENSES में बोली जाती है।
PRESENT  TENSE  ( वर्तमान काल / चलता हुआ समय  )
PAST  TENSE  ( भूत काल  / बीता हुआ समय  )
FUTURE  TENSE  ( भविष्य काल / आने  वाला समय ) 
उसी तरह हर TENSE   में   4 TYPES   के SUB TENSES होते हैं  ::
1.  INDEFINITE
2.  CONTINUOUS
3.  PERFECT         AND
4.  PERFECT CONTINUOUS ......

और हर एक  SUB TENSE में एक
UNIQUE    VERB FORM  +  HELPING VERB  का  COMBINATION  USE  होता है । 
जैसे    3rd Form of Verb +  Has/ Have/Had     in Active Voice 
         -ing Form of Verb +  is/am/are/was/were   in Active Voice
          1st Form of Verb +  Don't / Doesn't / Did    in Active Voice 
           
इतना जान लेने के बाद English का SENTENCE लिखते या बोलते हुए हमें बस 
पहले ये देखना होता है कि वो SENTENCE किस TENSE में है और फिर हमें उस TENSE में भी 
किस SUBTENSE में है।  

इसके बाद उस SENTENCE को लिखने या बोलने के लिए हमें 


                                 VERB FORM +  HELPING VERB    का कौन सा 
UNIQUE COMBINATION  FIT  हो रहा है ये देखना होता है। 
और अगर हमारा दिमाग RIGHT COMBINATION चुन लेता है तो हमारा SENTENCE GRAMMATICALY राइट हो जाता है और अगर WRONG COMBINATION चुन  लेता है तो
हमारा SENTENCE  GRAMMATICALY गलत हो जाता है।
BUT  ज्यादातर बार यही होता है कि हमारा दिमाग  WRONG COMBINATION चुनता है
और हम फिर एक बार और GRAMMAR में WRONG हो जाते है।

चलिए  आप  CHAPTER 3 में Sub Tenses और उनमे बनने वाले Sentences को  जानते है
और उसके साथ उन Sub Tenses में लगने वाले RIGHT COMBINATION को भी।










      

No comments:

Post a Comment