Friday 24 November 2017

CONVERSATION EXERCISE 5 : PRESENT PERFECT TENSE (Positive & Negative)

                                                                        Spoken Exercise
on Present Perfect Tense (Part – 1)

1.     movie अभी शुरू हुई
2.     मेरी अभी शादी हुई है
3.     विराट कोहली अभी आउट हुआ
4.     मेरा अभी प्रमोशन हुआ है
5.     मैंने ये company अभी ज्वाइन कि है
6.     मैंने already 3 बार ये movie देख ली है ,
7.     सर ये chapter already 2 बार पढ़ा चुके हैं
8.     सर ने मुझे आजतक नहीं डांटा ,
9.     मैंने ये dress आजतक नहीं पहनी
10.   रवि ने आजतक मुझे पैसे उधार नहीं दिए 
11.   उसने मुझे सुबह से 30 messages भेज दिए हैं
12.   मैं तुम्हे already बहुत झेल चूका हूँ.
13.   मैंने आजतक तुम्हारे बारे में ऐसा नहीं सोचा
14.   राजेश ने आजतक किसी कि किताब नहीं फाड़ी .
15.   बच्चा अभी तक नहीं सोया है
16.   मैंने आजतक तुमसे कुछ नहीं छुपाया है .
17.   मैंने आजतक इतना बड़ा केक नहीं देखा
18.   इस कुत्ते ने आजतक किसी को नहीं काटा .
19.   मैंने आज से पहले ये बाइक नहीं चलाई है
20.   रवि ने आज से पहले इतनी तेज़ कार नहीं चलायी .
21.   बच्चो ने अभी तक essay नहीं लिखा
22.   मैंने आज तक इतनी ऊँची पतंग नहीं उड़ाई
23.   मैंने आज से पहले तुम्हारे लिए ऐसा feel नहीं किया , जैसा आज feel कर रहा हूँ .
24.   मुझे आजतक इतनी गर्मी नहीं लगी
25.   इंग्लैंड आजतक क्रिकेट वर्ल्ड कप नहीं जीता .
26.   मैं आजतक इतनी तेज़ नहीं भागा
27.   उसने मुझसे आज से पहले कभी झूट नहीं बोला
28.   बांग्लादेश ने आजतक इंडिया को टेस्ट मैच में नहीं हराया .
29.   मैं इससे पहले कभी भी किसी cricketer से नहीं मिला .
30.   मैडम ने आज से पहले इतना ज्यादा home work नहीं दिया .
31.   मैंने आजतक किसी भी दोस्त से पैसे उधार नहीं मांगे .
32.   मैडम से आजतक किसी ने भी इतना difficult question नहीं पुछा .
33.   आज से पहले देहरादून में इतनी तेज़ बारिश नहीं हुई .
34.   किसी ने आज से पहले मुझे इतना hurt नहीं किया .
35.   उसने मुझे अभी तक ऐसा कुछ नहीं बताया .
36.   रवि ने आज तक मुझसे ऐसा कुछ नहीं पुछा .
37.   मैंने इतनी लम्बी लड़की इससे पहले नहीं देखि .
38.   मैंने इतनी घुमावदार सडको में बाइक नहीं चलायी.
39.   इंडिया को आजतक olympics में 3 से ज्यादा gold medals नहीं मिले .
40.   मुझे आजतक किसी भी दोस्त ने धोखा नहीं दिया .
41.   किसी भी रिश्तेदार ने मुझे 1000 रुपए नहीं दिए .
42.   तीन लडकियों ने आजतक मुझे propose किया है .
43.   मैं इस फॉर्म को तीन बार पहले भी भर चूका हूँ.
44.   मैंने अबतक उससे relation नहीं तोडा है .
45.   मैंने इतनी मासूम लड़की इससे पहले नहीं देखि .
46.   चार लोग अब तक डेंगू से मर गए हैं.
47.   अब तक इस नए highway पर 10 accidents हो चुके हैं.
48.   मैंने तुम जैसा कंजूस इंसान अपनी पूरी जिंदगी में पहले कभी नहीं देखा .
49.   विराट कोहली ने इस साल अब तक 5 centuries मारी है .
50.   गेल इस IPL में अब तक 50 छक्के मार चूका है .


Sentences on Since / For   (Present Perfect Tense)

1.     मैं रिया से तीन दिनों से नहीं मिला हूँ .    मैंने monday से cigarette नहीं पी .
2.     पापा ने मुझे कई सालों से नहीं डांटा .     रवि ने मुझसे 3 महीनो से बात नहीं की.
3.     मैंने तीन हफ़्तों से कार नहीं चलाई .     सर ने monday से class नहीं पढ़ाई .
4.     BJP ने 15 सालों से UP में सरकार नहीं बनाई
5.     मेरे पापा 2 सालो से गाँव नहीं गए .   मैंने January से कोई सरकारी exam नहीं दिया.
6.     मैंने ये बाइक 2 सालो से नहीं चलाईमैं exam के बाद से ही सुबह 5 बजे नहीं उठा .
7.     मुझे शादी के बाद से ही क्रिकेट खेलने का टाइम नहीं मिला.
8.     हमारे यहाँ पिछले 3 दिनों से बारिश नहीं हुई .
9.     पाकिस्तान ने 1992 के बाद से अब तक world cup नहीं जीता.
10.   जॉन अब्राहम ने दो सालो से कोई बड़ी hit movie नहीं दी .
11.   मसूरी में तीन सालो से बर्फ नहीं पड़ी
12.   पिछले जन्मदिन के बाद से ही मुझे अब तक कोई गिफ्ट नहीं मिला.
13.   अर्जन्टीना ने पिछले 4 सालो से कोई बड़ा फूटबाल कप नहीं जीता .
14.   सर ने काफी दिनों से ग्रामर नहीं पढ़ाई .
15.   पिछले monday से प्रिया ने मुझे कॉल नहीं किया

No comments:

Post a Comment