Wednesday 27 September 2017

ENGLISH CONVERSATION EXERCISE # 1

PRESENT SIMPLE TENSE :
(Writing/Oral Exercise)
Write or speak the given sentences in English

POSITIVE & NEGATIVE SENTENCES
मैं रोज सुबह 5 बजे उठता हूँ , मैं रात को तीन रोटी खता हूँ , मैं हर रविवार मार्केट जाता हूँ . तुम मुझे हमेशा चिड़ाते हो , मैं भूत से डरता हूँ , तुम मुझ पर बेवजह शक करते हो. मैं दोस्तों को जल्दी माफ़ कर देता हूँ , तुम मेरी झूटी कसम खाते हो , मैं बच्चो का हमेशा उत्साह बढाता हूँ , तुम मेरी जबरदस्ती तारीफ़ करते हो , मैं पलटन बाज़ार से कपडे खरीदता हूँ , ये मेरे पापा मुझे डांटते हैमैं कोल्ड ड्रिंक नहीं पीता हूँ  ,  तुम मुझ पर भरोशा नहीं करते हो ,रवि क्रिकेट नहीं खेलता हैराजू मुझे फ़ोन नहीं करता हैमैं रोज मंदिर नहीं जाता हूँ . मेरी मम्मी रोज मंदिर जाती हैविनय लडकियों से flirt नहीं करता है  , मेरी बहिन चौमिन नहीं बनाती है  ,  तुम मुझे गिफ्ट्स नहीं देते हो , मुझे तुम्हारी याद नहीं आती है हम तुमसे नफरत नहीं करते हैप्रकाश मुझसे chat नहीं करता हैमेरी दीदी मुझे नहीं डांटती है ये बच्चे क्रिकेट नहीं खेलते हैतुम मुझ पर बेवजह इल्जाम लगाते हो , मैं इंग्लिश नहीं सीखता हूँसर मैथ्स पढ़ते हैविकास मुझे चिडाता है , बच्चे यहाँ इंग्लिश सीखते है , रिया हमेशा लेट आती है . पीयूष हमेशा अपनी किताबे बिस्तर में फैला देता है , मैं अपने पापा को सुबह नहीं जगाता हूँ . वो हमेशा क्रिकेट खेलने के लिए मना कर देता है . हमारे teachers बच्चो कि पिटाई नहीं करते हैं . हम सब सुबह प्रार्थना के लिए Assembly Ground में इकठ्ठा होते हैं . मैं औरो के मामले में नहीं झांकता . ये बच्चे पटाखे नहीं फोड़ते हैं . रवि हमारी बुराई नहीं करता है . उसकी स्माइल मुझे हमेश attract करती है . ये दोनों बच्चे माफ़ी नहीं मांगते हैं. प्रिया मुझसे कभी भी माफ़ी नहीं मांगती . मैं तुमसे बदला नहीं लेना चाहता हूँ. रवि मुझसे बदला लेना चाहता है . मेरा भाई मुझसे कुछ नहीं छिपाता है . राकेश answers को रटता नहीं है. ये लड़के हर किसी को गाली देते हैं. वह ये दोस्ती नहीं तोडना चाहता है. मैं ये गाना और नहीं सुनना चाहता हूँ. प्रिय मेरा कहना नहीं मानती है . इस तरह के लोग नेताओ को रिश्वत देते हैं. मेरा कोई रिश्तेदार मुझे घरवालो के खिलाफ नहीं भड़काता है . हम अक्सर बच्चो को कोई भी काम करने के लिए लालच देते हैं. रवि अपने पापा को कभी नाराज़ नहीं करता है . तुम मुझे बदनाम करने कि कोशिश करते हो . मैं किसी को बदनाम नहीं करना चाहता हूँ. ये लड़के मुझसे कभी उधार नहीं मांगते हैं. डी..वी. कॉलेज में लड़के अक्सर प्रिंसिपल का विरोध करते हैं. मेरे पापा मुझ पर किसी बात के लिए शक नहीं करते हैं. मैं किसी को उधार नहीं देता हूँ. ये लड़का मुझसे बिलकुल भी नहीं डरता है . वो तुम्हे डराना नहीं चाहती है . मैं तुमसे झगडा नहीं करना चाहता हूँ. अम्बर अक्सर छोटे दुकानदारों को धमकता है . मैं कभी किसी को नहीं धमकाता हूँ. मुझे अक्सर तीखा भोजन करने के बाद हिचकियाँ आती है .मैं तुम पर बिलकुल भी दबाव डालना नहीं चाहता हूँ. तुम मुझ पर बेवजह चिल्लाते हो . हमारा प्रिंसिपल हम पर बिलकुल भी नहीं चिल्लाता है . विनोद किसी भी लड़की को घूरता नहीं है. तुम हमेशा बात को बढाने की कोशिश करते हो . मैं लडकियों से बात करते हुए शर्माता हूँ. ये लड़के मुझसे इंग्लिश बोलते हुए नहीं शरमाते हैं. तुम हमेशा मेरा दोस्त होने का दिखावा करते हो .रवि दिखावा नहीं करता कि उसे सब पता है .प्रिया अक्सर exams में formulae भूल जाती है . मैं ज्यादातर पुराने दोस्तों के नाम भूल जाता हूँ. राजीव हमेशा गरीबो को नीचा दिखाता है . तुम मुझे हमेशा नीचा दिखाते हो .
मैं अक्सर इंग्लिश बोलते हुए अटकता हूँ. रवि इंग्लिश बोलते हुए नहीं अटकता है.मेरे पापा हमेशा मेरा होसला बढ़ाते हैं. रवि छोटे बच्चो को बहुत गुदगुदी करता है . मैं इंग्लिश बोलने में बहुत हिचकिचाता हूँ. प्रिया इंग्लिश बोलते हुए बिलकुल भी हिचकिचाती नहीं है . मेरे दोस्त मुझे हर गलती के लिए माफ़ कर देते हैं. रवि sir बच्चो को जल्दी से माफ़ नहीं करते हैं. तुमारी शक्ल मुझे अपने पुराने दोस्त कि याद दिलाती है .
ये गाना मुझे अपने school days की याद दिलाता है . मुझे खाना खाते हुए बहुत पसीना आता है . SIR को पढ़ाते हुए बहुत पसीना आता है . रवि को गर्मियों में भी पसीना नहीं आता है. मैं हमेशा बड़ो के लिए chair खाली कर देता हूँ. राजेश girls या ladies के लिए बस में chair खाली नहीं करता है . मैं सर्दियों में दही से परहेज करता हूँ. विजय को diabetes है , पर वो किसी भी चीज़ से ज्यादा परहेज़ नहीं करता है .
हम अक्सर गंगा जल को छिड़क कर अपने को पवित्र करते हैं. मेरे पापा मुझसे ज्यादा उम्मीद नहीं करते हैं. ये बच्चे मुझसे बहुत उम्मीद करते हैं. हर बच्चा मुझसे उम्मीद करता है कि मैं उसे अच्छी इंग्लिश सिखाऊँ. मैं किसी से नहीं जलता हूँ. तुम हमेशा मुझसे जलते हो .
प्रिया तुमसे बिलकुल भी नहीं जलती है . मैं अपने किसी भी दोस्त से बिलकुल भी नहीं जलता हूँ. रवि तुम्हारा कहना नहीं मानना चाहता है .
ये बच्चे मेरा कहना नहीं मानते हैं. मैं तुम्हे मजबूर नहीं करना चाहता हूँ . ये लोग मुझे इस काम के लिए मजबूर करना चाहते हैं .
साहिल किसी को भी मजबूर नहीं करता है . रोहित अपनी गलती जल्दी से नहीं मानता है . रवि अपनी गलती नहीं मानना चाहता है .
हर साल बाढ़ देश में लाखो लोगो की जिंदगियां तबाह करती है. वो मेरी जिंदगी तबाह करना चाहता है . तुम हमेशा मेरा पढ़ाई से ध्यान भटकते हो . रोहित सर बच्चो को Motivate नहीं करते हैं . वो तुम्हे motivate नहीं करना चाहता है . रवि सर बच्चो पर नहीं चिल्लाते हैं .
मैं इस हादसे को भूलना चाहता हूँ. राजेश अब तुम्हे और सहन नहीं करना चाहता है . प्रिया मेरी जासूसी नहीं करती है .
हमारा principal किसी बच्चे की तारीफ नहीं करता है . तुम मुझे हमेशा डराने की कोशिश करते हो . रवि पलटन मार्किट से कपडे नहीं खरीदता है. रोनक क्लास में किसी की भी बुराई नहीं करता है . तुम हमेशा मुझ पर आरोप लगाने की कोशिश करते हो .रवि मुझसे कोई बात नहीं छुपता है . तुम मुझसे माफ़ी नहीं माँगना चाहते हो . राजीव किसी को भी गाली नहीं देता है . मैं हर monday को व्रत रखता हूँ.
तुम मुझसे हमेशा कुछ कुछ छुपाना चाहते हो . . तुम मेरी जासूई करना चाहते हो

CONFIRMATION  SENTENCES  (QUESTION)
क्या तुम रोज सुबह 6 बजे उठते हो ? क्या तुम्हे मेरी याद आती है ? क्या तुम इंग्लिश चैम्प में इंग्लिश सीखते हो ? क्या तुम हमेशा BLUE पेन से लिखते हो ? क्या तुम मुझ पर यकीन करते हो ? क्या तुम रोज TV देखते हो ? क्या तुम भगवान को मानते हो ? क्या तुम बाज़ार में काम करते होक्या तुम लडकियों को चिड़ाते हो ? क्या तुम्हारे मामा तुम्हे जन्मदिन पे तोहफा देते है ? क्या तुम्हे इंग्लिश में दिक्कत आती है ? क्या तुम अपने भाई को MATHS पढ़ते हो ?क्या तुम रोज इंग्लिश NEWSPAPER पढ़ते हो ? क्या तुम बजाज में नौकरी करते हो ? क्या तुम्हारा कोई दोस्त रोज drink करता है ? क्या तुम किसि लड़की से प्यार करते हो ? क्या तुम अपने पापा का कहना मानते हो ? क्या तुम मुझ पर शक करते हो ? क्या तुम रोज क्रिकेट खेलते हो ?क्या तुम घर में खाना बनाते हो ? क्या तुम्हारे पापा तुमे हर महीने पैसे देते है ? क्या तुम हर साल मसूरी जाते हो ? क्या तुम लडकियों से FLIRT करते हो ? क्या तुम्हारी मम्मी तुम्हारा पापा से बचाव करती है ? क्या तुम्हारा कोई दोस्त तुम पर cigarette पीने का दबाव डालता है ? क्या तुम इंग्लिश बोलने की कोशिश करते हो ? क्या तुम WHISKEY पीते हो ? क्या तुम्हारी क्लास teacher इंग्लिश में बात करती है ?
क्या तुम डिनर खुद बनाते हो ? क्या तुम रोज chat करते हो ? क्या तुम शराब पीते हो ? क्या तुम cigarette पीते हो ?क्या तुम रोज पूजा करते हो ? क्या तुम रोज Newspaper पढ़ते हो ?  क्या तुम सुबह भागते हो ? क्या तुम अपने पापा को सुबह उठाते हो ? क्या तुम हर हफ्ते मंदिर जाते हो ? क्या तुम अपना जन्मदिन मानते हो ? क्या तुम्हे लडकियों से शर्म आती है ? क्या तुम पलटन बाज़ार से कपडे खरीदते हो ? क्या तुम politics पसंद करते हो ? क्या तुम अमीर बनना चाहते हो ? क्या तुम बाहर देश जाना चाहते हो ? क्या तुम रात को देर में सोते हो ? क्या तुम रात को chat करते हो ? क्या तुम रोज क्रिकेट खेलते हो ? क्या तुम coffee पीते हो ? क्या तुम hall में movies देखते हो ?  क्या तुम दोस्तों के साथ इंग्लिश बोलते हो ? क्या तुम दोस्तों को उधार देते हो ? क्या तुम दोस्तों से उधार लेते हो ? क्या तुम रोज News सुनते हो ? क्या तुम Radio FM सुनते हो ? क्या तुम रोज English Champ जाते हो ? क्या तुम Nepal जाना चाहते हो ? क्या तुम love marriage करना चाहते हो ? क्या तुम अच्छी इंग्लिश बोलना चाहते हो ? क्या तुम भूत के सपने देखते हो ? क्या तुम श्याम को घूमते हो ?
क्या तुम Valentine Day मनाते हो ? क्या तुम रोज फल खाते हो ? क्या तुम पापा से बहस करते हो ? क्या तुम कभी कभी मम्मी का दिल दुखाते हो ? क्या तुम अपनी बहिन या भाई से झगड़ते हो ? क्या तुम किसी रिश्तेदार से जलते हो ? क्या तुम रात को डरावने सपने देखते हो ? क्या तुम एक अमीर इंसान बनना चाहते हो ? क्या तुम ENGLISH CHAMP में इंग्लिश सीखना enjoy करते हो ?
क्या तुम फुटबॉल matches देखते हो ? क्या तुम रोज पूजा करते हो ? क्या तुम और धर्मो को मानते हो ? क्या तुम लडकियों से शरमाते हो ? क्या तुम इंग्लिश बोलने में हिचकिचाते हो ? क्या तुम्हे कार ड्राइविंग आती है ? क्या तुम मेरे बारे में सब कुछ जानते हो ?
क्या तुम सर के परिवार के बारे में जानते हो ? क्या तुम भूत से डरते हो ? क्या तुम दिल्ली में नौकरी करना चाहते हो ?

क्या तुम्हारा भाई दिल्ली में नौकरी करता है ? क्या सर अच्छा पढ़ाते हैं ? क्या तुम्हारे पापा सरकारी नौकरी करते हैं ?
क्या तुम्हारे पापा cigarette पीते हैं ? क्या तुम्हारी मम्मी रोज पूजा करती है ? क्या सर बच्चो को डांटते हैं ?
क्या तुम्हारा भाई सुबह जल्दी उठता है ? क्या सर सभी के साथ इंग्लिश बोलते हैं ? क्या विराट कोहली अच्छा खेलता है ?
क्या तुम्हारा best friend smoking करता है ? क्या तुम्हारी कोई female friend तुमसे रोज chat करती है ?
क्या तुम्हारा कोई दोस्त तुमसे उधार मांगता है ? क्या तुम्हारे पापा तुम्हे हर महीने पैसे देते हैं ?
क्या प्रिया एक अमीर इंसान बनना चाहती है ? क्या यह कुत्ता काटता है ? क्या सर क्लास टाइम से शुरू करते हैं ?
क्या सर बहुत छुटियाँ लेते हैं ? क्या तुम्हारे पापा छोटी छोटी बातो पर गुस्सा हो जाते हैं ? क्या राहुल औरो की बुराई करता है ??
क्या कोई लड़का या लड़की तुम्हे like करता / करती है ? क्या तुम्हारा भाई तुमसे झगड़ा करता है ? क्या तुम्हारी कोई female friend तुम्हे रोज कॉल करती है ? क्या विकास सर हर हफ्ते एक छुट्टी लेते हैं ? क्या विकास सर इंग्लिश के अलावा कोई और subject भी पढ़ाते हैं ?
क्या तुम्हारा पडोसी तुम्हारी बुराई करता है ?

QUESTION WORD (QUESTIONS)

तुम कहाँ रहते हो ? तुम कब सोते हो ? तुम इंग्लिश क्यूँ सीखना चाहते हो ? तुम्हारे पापा कहाँ जॉब करते है ? तुम्हे इंग्लिश कौन पढ़ाता है ? तुम्हारा भाई कौन सी क्लास में पढ़ता है ? तुम कब सुबह उठते हो ? तुम रोज घर कैसे जाते हो ? तुम किसके साथ क्रिकेट खेलते हो ? किस से तुम रोज phone पे बात करते हो ? रवि सर किस पर सबसे ज्यादा चिल्लाते हैं ? तुम रोज गुलाब किसके लिए खरीदते हो ? तुम लाइफ में सबसे ज्यादा किसके बारे में सोचते हो ? तुम्हारा भाई रात को कितने बजे तक पढ़ता है ? तुम नाश्ते में कितनी रोटियां खाते हो ? तुमरे parents तुमसे कितना प्यार करते हैं ? तुम सबसे ज्यादा प्यार किस से करते हो ? किसको तुम अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हो ? विकास सर कितने बजे तक पढ़ाते है ? तुम रोज कितनी देर इन्टरनेट/FB/Wats App use करते हो ?  तुम्हारे पापा सुबह कब जागते हैं ? तुम घर में कितनी देर पढ़ते हो ?
तुम इंग्लिश क्यों सीखना चाहते हो ? विकास sir रोज तुम्हे कितनी देर पढाते हैं ?   तुम रोज कितनी देर Newspaper पढते हो ?
तुम कौन सा देश घूमना चाहते हो ? तुम मंदिर कब जाते हो ? तुम कितनी देर में घर से institute पहुंचते हो ?
तुम्हारे पापा कितने बजे office से घर आते हैं ? तुम कहाँ से कपडे खरीदते हो ?  तुम कितने बजे तक पढ़ाई करते हो ?
तुम कितने बजे तक chat करते हो ? तुम dinner कब करते हो ? तुम्हारी मम्मी कब खाना बनाती है ? तुम्हे अपने school friends की कब याद आती है ? तुम life में कितना पढ़ना चाहते हो ? तुम घर में किससे सबसे ज्यादा प्यार करते हो ? तुम एक महीने में कितना कमाना चाहते हो ? तुम्हारे पापा घर में किसे सबसे ज्यादा डांटते हैं ?  तुम रात को कितनी देर सोते हो ? तुम्हारी मम्मी घर में किसकी सबसे ज्यादा तारीफ करती है ?  तुम Dinner में कितनी रोटियाँ खाते हो ? इमरान ताहिर किस देश के लिए क्रिकेट खेलता है ? तुम अपना ज्यादातर समय किसके साथ बिताते हो ? तुम पढ़ाई किसके साथ करते हो ? तुम श्याम को Walk पे किसके साथ जाते हो ? तुम किस रिश्तेदार पे सबसे ज्यादा विश्वाश करते हो ?  तुम E C में कितनी देर पढ़ते हो ?  कौन सा दोस्त तुम पर सबसे ज्यादा विश्वास करता है ?  तुमारी कौन सी FEMALE FRIEND तुमसे सबसे ज्यादा chat करती है ?  तुम कौन सा channel सबसे ज्यादा देखते हो ? तुम्हारे पापा तुम्हे हर महीने कितने पैसे देते हैं ?
तुम किस शहर में अपनी जिंदगी जीना चाहते हो ? तुम कौन सा T.V Channel सबसे ज्यादा देखते हो? तुम किस Hero की movies ज्यादा देखते हो ? किसके साथ तुम सबसे ज्यादा समय बिताते हो ?  तुम अपनी life में सबसे ज्यादा किसके बारे में सोचते हो ?
तुम fast food किस रेस्टोरेंट में खाते हो ? विकास सर कितनी फीस लेते हैं ?  तुम रात को कितने बजे तक पढते हो ?
तुम्हे लडकियों या लडको में कौन सी आदत पसंद नहीं है ? तुम रोज इंग्लिश Champ में कितने घंटे पढ़ते हो ?
तुम एक दिन में कितने ग्लास पानी पीते हो ? तुम नाश्ते में कितनी रोटियां खाते हो ? तुम्हारे पापा को तुम पर कब गुस्सा आता है ?

तुम्हारे पापा तुमसे किस जॉब कि उम्मीद करते हैं ? तुम कितनी देर रोज internet use करते हो ? तुम्हारी मम्मी रोज कितनी देर पूजा करती हैं ? तुम्हारे पापा तुम पर कितना विश्वाश करते हैं ?

No comments:

Post a Comment